National Hindi Samachar Patra

आजाद समाज पार्टी के लोगों ने जिलाधिकारी को सौंपा पत्र…..

0 2

उत्तर प्रदेश जनपद बलिया
द्वारा
दैनिक मधुर दर्पण समाचार
जिला ब्यूरो हिमांशु शेखर

रिपोर्ट:- चन्दन कुमार

उत्तर प्रदेश जनपद बलिया:– आजाद समाज पार्टी के लोगों ने कलेक्टेड पहुंच कर जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति महोदय को पत्रक भेजा ! पत्रक में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती हेतु परीक्षा में उत्रिण हुए SC/ST/OBC अभ्यार्थी के चयन के सन्दर्भ में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापको के कुल 69 हजार पदों पर भर्ती की अधिसूचना हेतु 01.12.2018 को विज्ञापन प्रकाशित किया गया था जिसकी लिखित परीक्षा 06.01.2019 को सम्पन्न करायी गयी | इस भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण के नियमों की बड़े पैमाने पर अवहेलना की गई है OBC वर्ग को 27% आरक्षण की जगह इस भर्ती में मात्र 3.86% आरक्षण मिला है और इसी तरह अनुसूचित जाति वर्ग को इस भर्ती में 21% आरक्षण की जगह मात्र 16% के लगभग आरक्षण प्राप्त हुआ है। अनारक्षित वर्ग की लगभग 15हजार अनारक्षित सीटो को एम. आर. सी प्रक्रिया द्वारा रोका जा रहा है।
इस सम्बन्ध में राष्ट्रीय पिछणा वर्ग आयोग ने संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारीयों, एनसीआरटी कार्यालय प्रयागराज एवं लखनऊ सचिव स्तर के सभी प्रमुख बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बुलाकर अंतरिम रिपोर्ट तैयार की जिसमे आरक्षण नियमो के साथ धांधली का खुलासा हुआ इस अंतरिम रिपोर्ट को सरकार के पास भेजते हुए आयोग ने सरकार से इस सम्बन्ध में 15 दिन के भीतर अपना पक्ष रखने को कहा। अफसोस है कि एक माह बीत जाने के बाद भी सरकार ने इस अंतरिम रिपोर्ट पर कोई जवाब नहीं दिया।

आरक्षण घोटाले से परेशान एवं न्याय न मिलता देख 55 अभ्यर्थियों ने राज्यपाल से इच्छामृत्यु की मांग की है। यह अत्यन्त पीड़ादायक है | अतः 69 हजार शिक्षा भर्ती मामले में आरक्षण नियमो का सही अनुपालन सुनिश्चित करें एवं आरक्षित वर्ग के छात्रों का भविष्य अधर में ना डालें | जिस पत्र को लेकर राघवेंद्र कुमार संरक्षक भीम आर्मी,मनोहर भारती ,धर्मेंद्र भारती ,रजनीश आजाद समाज पार्टी जिला अध्यक्ष, अजय कुमार भारतीय, रोहित कुमार, नीतीश कुमार, सूरज कुमार ,सुनील कुमार, विजेंद्र कुमार भारती आदि लोग रहे मौजूद।

Leave A Reply

Your email address will not be published.